चारों ओर बकबक के बाद से धागे लोगों के समाचार फ़ीड को पॉप्युलेट करने के बाद, हमेशा एक सवाल था – क्या ऐप ट्विटर की जगह लेगा। जब ऐप लॉन्च हुआ, तो लाखों लोग इससे जुड़े और यह स्पष्ट था कि यह ट्विटर का मालिक है एलोन मस्क, और नए सीईओ लिंडा याकारिनो इसे अपनाने से खुश नहीं थे। टेस्ला के सीईओ अब राहत की सांस ले सकते हैं क्योंकि Instagram प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा है कि “ट्विटर की प्रतिक्रिया” यहां मस्क के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को बदलने के लिए नहीं है।
हालांकि यह मस्क के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है क्योंकि थ्रेड्स से ट्विटर की समानता को नुकसान पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन मोसेरी ने एक प्रमुख विशेषता नोट की जो दोनों ऐप्स को एक-दूसरे से अलग बनाती है। उन्होंने कहा कि थ्रेड्स ऐप “राजनीति और “कठिन समाचार” को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी नहीं करने जा रहा है – जिसके लिए ट्विटर मीडिया हलकों में जाना जाता है। लोग वास्तविक समय की खबरों और घटनाक्रमों से जुड़ने के लिए ट्विटर पर आते हैं।
“लक्ष्य ट्विटर को प्रतिस्थापित करना नहीं है। लक्ष्य इंस्टाग्राम पर उन समुदायों के लिए एक सार्वजनिक मंच बनाना है जिन्होंने वास्तव में ट्विटर को कभी नहीं अपनाया और ट्विटर (और अन्य प्लेटफार्मों) पर उन समुदायों के लिए जो बातचीत के लिए कम गुस्से वाली जगह में रुचि रखते हैं, लेकिन नहीं संपूर्ण ट्विटर,” उन्होंने थ्रेड पर एक सूत्र में कहा।
उन्होंने कहा, “राजनीति और कठिन खबरें अनिवार्य रूप से थ्रेड्स पर दिखाई देंगी – कुछ हद तक इंस्टाग्राम पर भी हैं – लेकिन हम उन क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ नहीं करने जा रहे हैं।”
मोसेरी की टिप्पणी का महत्व इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि एक समय वह फेसबुक का न्यूज फीड चला रहे थे। इसलिए वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समाचारों के बारे में अच्छी तरह से जानता है।
फेसबुक, इंस्टाग्राम पर कोई खबर नहीं
इसके अतिरिक्त, मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर खबरों और राजनीति से खुद को आसानी से दूर कर रहा है। कंपनी ने पिछले साल फेसबुक फ़ीड के नाम से “समाचार” हटा दिया था और हाल ही में, उसने कनाडा में एक नए कानून के जवाब में कंपनियों को ऑनलाइन समाचार सामग्री पोस्ट करने से रोक दिया था।
कानून Google और मेटा जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों के लिए प्रकाशकों के साथ सौदे करना और उन्हें मंच पर अपनी सामग्री पोस्ट करने के लिए भुगतान करना अनिवार्य बनाता है।
थ्रेड्स सामग्री निर्माताओं के लिए है
द वर्ज के साथ अपने हालिया साक्षात्कार में, मोसेरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि थ्रेड्स का मुख्य उद्देश्य सामग्री रचनाकारों को शामिल करना है। उन्होंने कहा, “ऐप रचनाकारों के लिए एक अधिक सम्मोहक मंच हो सकता है, विशेष रूप से नए रचनाकारों के लिए जो अधिक से अधिक समझदार हैं”।
क्या थ्रेड्स समाचार और राजनीति से अछूता रह सकता है?
समाचार संगठनों और राजनेताओं के प्लेटफार्मों में शामिल होने से, यह अपरिहार्य लगता है कि राजनीति और समाचार थ्रेड्स पर आ जाएंगे। एक्सियोस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कई राजनेता पहले ही इंस्टाग्राम से जुड़े प्लेटफॉर्म पर साइन अप कर चुके हैं।
भारत में, दो सबसे प्रमुख राजनीतिक दलों के पास पहले से ही थ्रेड्स पर अपने (या सहयोगी) खाते हैं। 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के साथ और लोकसभा अगले साल चुनाव आ रहा है, ऐसे में यह देखना बाकी है कि यह मंच राजनीति और खबरों से कितना अछूता रहेगा।
हालांकि यह मस्क के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है क्योंकि थ्रेड्स से ट्विटर की समानता को नुकसान पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन मोसेरी ने एक प्रमुख विशेषता नोट की जो दोनों ऐप्स को एक-दूसरे से अलग बनाती है। उन्होंने कहा कि थ्रेड्स ऐप “राजनीति और “कठिन समाचार” को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी नहीं करने जा रहा है – जिसके लिए ट्विटर मीडिया हलकों में जाना जाता है। लोग वास्तविक समय की खबरों और घटनाक्रमों से जुड़ने के लिए ट्विटर पर आते हैं।
“लक्ष्य ट्विटर को प्रतिस्थापित करना नहीं है। लक्ष्य इंस्टाग्राम पर उन समुदायों के लिए एक सार्वजनिक मंच बनाना है जिन्होंने वास्तव में ट्विटर को कभी नहीं अपनाया और ट्विटर (और अन्य प्लेटफार्मों) पर उन समुदायों के लिए जो बातचीत के लिए कम गुस्से वाली जगह में रुचि रखते हैं, लेकिन नहीं संपूर्ण ट्विटर,” उन्होंने थ्रेड पर एक सूत्र में कहा।
उन्होंने कहा, “राजनीति और कठिन खबरें अनिवार्य रूप से थ्रेड्स पर दिखाई देंगी – कुछ हद तक इंस्टाग्राम पर भी हैं – लेकिन हम उन क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ नहीं करने जा रहे हैं।”
मोसेरी की टिप्पणी का महत्व इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि एक समय वह फेसबुक का न्यूज फीड चला रहे थे। इसलिए वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समाचारों के बारे में अच्छी तरह से जानता है।
फेसबुक, इंस्टाग्राम पर कोई खबर नहीं
इसके अतिरिक्त, मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर खबरों और राजनीति से खुद को आसानी से दूर कर रहा है। कंपनी ने पिछले साल फेसबुक फ़ीड के नाम से “समाचार” हटा दिया था और हाल ही में, उसने कनाडा में एक नए कानून के जवाब में कंपनियों को ऑनलाइन समाचार सामग्री पोस्ट करने से रोक दिया था।
कानून Google और मेटा जैसे सामाजिक प्लेटफार्मों के लिए प्रकाशकों के साथ सौदे करना और उन्हें मंच पर अपनी सामग्री पोस्ट करने के लिए भुगतान करना अनिवार्य बनाता है।
थ्रेड्स सामग्री निर्माताओं के लिए है
द वर्ज के साथ अपने हालिया साक्षात्कार में, मोसेरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि थ्रेड्स का मुख्य उद्देश्य सामग्री रचनाकारों को शामिल करना है। उन्होंने कहा, “ऐप रचनाकारों के लिए एक अधिक सम्मोहक मंच हो सकता है, विशेष रूप से नए रचनाकारों के लिए जो अधिक से अधिक समझदार हैं”।
क्या थ्रेड्स समाचार और राजनीति से अछूता रह सकता है?
समाचार संगठनों और राजनेताओं के प्लेटफार्मों में शामिल होने से, यह अपरिहार्य लगता है कि राजनीति और समाचार थ्रेड्स पर आ जाएंगे। एक्सियोस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कई राजनेता पहले ही इंस्टाग्राम से जुड़े प्लेटफॉर्म पर साइन अप कर चुके हैं।
भारत में, दो सबसे प्रमुख राजनीतिक दलों के पास पहले से ही थ्रेड्स पर अपने (या सहयोगी) खाते हैं। 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के साथ और लोकसभा अगले साल चुनाव आ रहा है, ऐसे में यह देखना बाकी है कि यह मंच राजनीति और खबरों से कितना अछूता रहेगा।