अधिकारियों के अनुसार, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर, T5 सुरंग, जो भूस्खलन-प्रवण पंथ्याल खंड से बचती है, को यातायात के लिए खोल दिया गया। फरवरी 2020 में, 880-मीटर ट्विन-ट्यूब टनल का निर्माण शुरू हुआ, जो हाईवे रीअलाइनमेंट प्रोजेक्ट का एक घटक है। उन्होंने कहा कि इसके पूरा होने से पत्थरबाजी का खतरा खत्म हो गया है।
पिछले कुछ वर्षों में, महत्वपूर्ण खंड पर लोहे और इस्पात की एक अस्थायी सुरंग ने राजमार्ग पर यात्रा करने वाले लोगों को कुछ राहत प्रदान की। लेकिन रोलिंग स्टोन लगातार यातायात के सुचारू संचालन में बाधा उत्पन्न करते रहे।
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रामबन के उपायुक्त मुसर्रत इस्लाम ने कहा, “पंथ्याल में टी5 सुरंग को दोतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया है, जो अब चट्टानों के गिरने के डर के बिना सुचारू रूप से चलेगी।”
कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र बारहमासी सड़क, 270 किलोमीटर लंबे राजमार्ग की चार लेन वाली परियोजना को 2011 में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा शुरू किया गया था।
काम जिसमें कई छोटी और बड़ी सुरंगें, पुल और फ्लाईओवर शामिल हैं, पिछले एक दशक में कई समय सीमाएं गायब होने के बाद अगले साल तक पूरा होने की संभावना है।
T5 पिछले एक साल में NHAI द्वारा जनता को समर्पित चौथी सुरंग थी, जबकि कई अन्य छोटी सुरंगें और पुल पूरे होने वाले हैं, जो राजमार्ग पर अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को बायपास कर देंगे, जिससे जुलाई के अंत तक यात्रा आरामदायक हो जाएगी।
इस्लाम ने कहा, “रामबन फ्लाईओवर, जो रामबन मार्केट को बायपास करेगा, के 15 अप्रैल तक, करोल के पास जैशवाल पुल के 31 मार्च तक और पीडा और चंदरकोट के बीच 873 मीटर लंबी कुन्फर सुरंग के अगले महीने तक खुलने की उम्मीद है।” अधिकारी ने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद राजमार्ग पर यातायात की भीड़ कम हो जाएगी।
पीटीआई इनपुट्स के साथ
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